राजस्थान में खुशखबरी! PM-KISAN योजना में मिलेगी अब ₹8000, सामाजिक पेंशन भी बढ़ी

दोस्तो, राजस्थान की भाजपा सरकार ने हाल ही में चुनावी वादों को पूरा करते हुए किसानों और बुजुर्गों के हित में कुछ बड़ी घोषणाएं की हैं। आपको याद होगा कि पिछले विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में किसानों और सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स के लिए कई आकर्षक वादे किए थे। इन वादों को तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से गारंटी दी गई थी कि यदि भाजपा सत्ता में आती है तो ये सभी वादे पूरे किए जाएंगे।

अब, चूंकि भाजपा फिर से सत्ता में आ गई है, इसलिए वो अपनी गारंटी को पूरा करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। आइए हम इन पर विस्तार से चर्चा करें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना की राशि बढ़ी

शुरुआत करते हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना से। राजस्थान सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि में बढ़ोतरी का एलान किया है।  इस योजना के तहत हर साल किसानों को ₹6,000 की सहायता राशि दी जाती थी। लेकिन चुनावी घोषणा के अनुसार अब यह राशि बढ़ाकर ₹8,000 की गई है। यानी अब हर साल किसानों को PM-KISAN योजना के तहत ₹2,000 रुपये अतिरिक्त मदद मिलेगी। इससे राज्य के करीब 75 लाख किसानों को फायदा होगा। चुनावी घोषणा पत्र में यह वादा किया गया था कि सत्ता में आने पर यह राशि डबल करके ₹12000 की जाएगी। इसी कड़ी में, सरकार ने पहले चरण में ₹2000 की बढ़ोतरी की है।

गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी MSP में वृद्धि

दूसरी बड़ी घोषणा गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी MSP में वृद्धि के संबंध में की गई। इसके साथ ही रबी फसल की खरीद के लिए गेहूं के MSP (न्यूनतम समर्थन मूल्य) को बढ़ाकर ₹2,700 प्रति क्विंटल कर दिया गया है। यह मूल्य आने वाली रबी फसल से लागू होगा। यह किसानों के लिए बहुत ही सकारात्मक कदम है।यह बढ़ोतरी रबी फसल 2023-24 से लागू होगी। इससे राज्य के 30-35 लाख गेहूं किसानों को लाभ मिलेगा।

राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन में बढ़ोतरी

तीसरी महत्वपूर्ण घोषणा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के तहत मिलने वाली पेंशन में वृद्धि से संबंधित है। चुनावी घोषणा पत्र में ₹1500 की पेंशन देने का वादा किया गया था। उसी के तहत, सरकार ने पहले चरण में ₹1150 की पेंशन देने की घोषणा की है जोकि वर्तमान ₹1000 से ₹150 अधिक है। संभवतः भविष्य में ₹1500 तक की पेंशन देने की योजना है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के तहत 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को ₹1,000 प्रति माह की पेंशन दी जाती थी। इसे बढ़ाकर ₹1,150 कर दिया गया है। यानी ₹150 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी की गई है जिससे बुजुर्ग नागरिकों को राहत मिलेगी।

सिलाई मशीन के लिए कौन सा फार्म भरें ? योजना की पूरी जानकारी : सिर्फ ऐसे मिलेंगे 15000/-

शरणार्थियों के लिए आवास योजना जल्द

प्रदेश में पाकिस्तान से आए कई शरणार्थी परिवार रह रहे हैं, जो आवास और अन्य सुविधाओं के अभाव में काफी परेशानियों का सामना कर रहे हैं। इन्हीं कठिनाइयों को देखते हुए, सरकार ने पाक विस्थापितों के लिए विशेष आवास और अन्य सहायता योजनाएं शुरू करने का निर्णय लिया है। इन योजनाओं के तहत, सरकार प्रभावित परिवारों को मकान उपलब्ध कराने के साथ-साथ उन्हें शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी अन्य आवश्यक सेवाएं भी प्रदान करेगी।

ये कदम निश्चित रूप से शरणार्थियों के पुनर्वास में सहायक सिद्ध होंगे और उन्हें एक बेहतर जीवन जीने में मदद करेंगे।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, आने वाले दिनों में और भी कई चुनावी वादों को पूरा किया जाएगा। पीएम किसान योजना और पेंशन में हुई बढ़ोतरी से किसानों और बुजुर्गों का जीवन स्तर सुधरेगा, जो बहुत ही सराहनीय कदम है।

उम्मीद करते हैं आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। भविष्य में भी हम राजस्थान सरकार के अन्य फैसलों की अपडेट लेकर आएंगे।

Author

  • Kamal Kumar

    मेरा नाम कमल कुमार है और मैं शिक्षा समाचार,सरकारी नौकरी और सरकारी योजनाओं के बारे में लिखता हूँ। मुझे blogging में दो वर्ष का अनुभव है । मैंने अपने स्नातक की पढ़ाई महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय बीकानेर से की है | मेरा उद्देश्य है कि मेरे लेखों से आपको महत्वपूर्ण जानकारी मिले और आप अपने करियर और भविष्य के लिए सही दिशा में कदम बढ़ा सकें। मेरे लेख सरल भाषा में, सटीक और उपयोगी होते हैं, जो हर वर्ग के पाठक के लिए लाभकारी साबित होते हैं।

    View all posts

Leave a Comment