MHT CET Merit List 2024 जारी : जानिए सीट आवंटन प्रक्रिया, टाई-ब्रेकिंग पॉलिसी, और अन्य आवश्यक जानकारी

MHT CET Merit List 2024 का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। महाराष्ट्र राज्य CET सेल ने MHT CET Merit List 2024 को 3 अगस्त को cetcell.mahacet.org पर जारी कर दिया है। इस लेख में हम विस्तार से बताएंगे कि आप MHT CET Merit List 2024 को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं, इसके बाद की प्रक्रिया क्या होगी और इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी।

About MHT CET Merit List 2024

MHT CET Merit List 2024 महाराष्ट्र राज्य में इंजीनियरिंग, फार्मेसी और अन्य कोर्सों में प्रवेश के लिए Central प्रवेश प्रक्रिया (CAP) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस Merit List में वे सभी छात्र शामिल होते हैं जिन्होंने MHT CET 2024 परीक्षा में हिस्सा लिया है और अच्छे अंक प्राप्त किए हैं। इस Merit List में शामिल छात्र ही MHT CET 2024 की सीट आवंटन प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। इसलिए हर छात्र के लिए यह जानना जरूरी है कि वह इस मेरिट लिस्ट में कहां स्थान रखता है।

MHT CET Merit List 2024 का महत्व

MHT CET Merit List 2024 छात्रों को उनकी योग्यता के आधार पर सीटें आवंटित करने में मदद करती है। यह Merit List छात्रों की रैंक और उनकी प्राथमिकता के आधार पर उन्हें उनके पसंदीदा कॉलेज में प्रवेश दिलाने का कार्य करती है।

MHT CET Merit List 2024 से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियाँ :

मेरिट लिस्ट जारी3 अगस्त, 2024
Objection दर्ज करने की शुरुआत4 अगस्त, 2024
Objection दर्ज करने की अंतिम तिथि6 अगस्त, 2024
अंतिम मेरिट लिस्ट जारी8 अगस्त, 2024

MHT CET Merit List शिकायत निवारण प्रक्रिया

छात्रों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि उन्हें 4 से 6 अगस्त, 2024 के बीच अनंतिम मेरिट लिस्ट के खिलाफ अपनी शिकायतें दर्ज करने का मौका मिलेगा। यदि आपको लगता है कि आपके अंकों या रैंक में कोई गलती हुई है, तो आप इस अवधि में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। याद रखें, शिकायत के समर्थन में आवश्यक दस्तावेज जमा करना न भूलें।

MHT CET Merit List 2024 कैसे डाउनलोड करें ?

MHT CET Merit List 2024 डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित चरण अपनाएँ :

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cetcell.mahacet.org पर विजिट करें।

इसके बाद होमपेज पर “MHT CET Merit List 2024” लिंक खोजें और उस पर क्लिक करें।

आपके आवेदन आईडी और जन्म तिथि जैसी लॉगिन जानकारी दर्ज करें।

जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

MHT CET Merit List 2024 की PDF फाइल स्क्रीन पर दिखाई देगी। इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए सेव करें।

MHT CET Merit List 2024 में समस्याएँ आने पर क्या करें ?

यदि आप MHT CET Merit List 2024 को देखने में समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आप CET सेल की तकनीकी हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं। उनका नंबर 9175108612 या 18002660160 है और यह सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध है।

MHT CET Merit List 2024 का निर्माण कैसे होता है ?

MHT CET Merit List 2024 छात्रों के प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर बनाई जाती है। अगर दो या दो से अधिक छात्रों के अंक समान होते हैं, तो टाई-ब्रेकिंग पॉलिसी का उपयोग किया जाता है:

मैथ में उच्च अंक: अगर टाई है तो छात्रों को उनके गणित में प्राप्त अंकों के आधार पर रैंक किया जाता है।

फिजिक्स में उच्च अंक: यदि टाई बरकरार है, तो फिजिक्स में उच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को उच्च रैंक दी जाती है।

केमिस्ट्री में उच्च अंक: यदि फिर भी टाई है, तो केमिस्ट्री में उच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जाती है।

पात्रता परीक्षा के अंक के आधार पर : अगर अब भी टाई बनी रहती है, तो छात्रों के 10+2 परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर रैंकिंग की जाती है।

MHT CET Merit List 2024 के बाद की प्रक्रिया

MHT CET Merit List 2024 में चयनित छात्र सीट आवंटन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए योग्य होते हैं। सीट आवंटन उनकी रैंक और प्राथमिकता के आधार पर किया जाता है। छात्रों को मेरिट लिस्ट में उनकी रैंक, उनकी पसंद और उपलब्ध सीटों की संख्या के आधार पर विशिष्ट पाठ्यक्रमों में उनके पसंदीदा कॉलेज में सीट आवंटित की जाएगी। चयनित आवेदकों को अपने नामांकन को अंतिम रूप देने के लिए निर्धारित प्रवेश केंद्र पर जाना होगा।

 ध्यान रखें, अलग-अलग श्रेणियों जैसे अखिल भारतीय/महाराष्ट्र/जम्मू कश्मीर प्रवासी/NRI/PIO/OCI/CIWGC/FN उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग MHT CET 2024 मेरिट लिस्ट प्रकाशित की जाएगी। इसके अलावा, JEE मेन योग्य उम्मीदवारों के लिए एक अलग मेरिट लिस्ट भी जारी की जाएगी।

trending : WBJEE JELET Result 2024: परिणाम घोषित, जानें कैसे डाउनलोड करें रैंक कार्ड

अंतिम MHT CET Merit List 2024

अंतिम MHT CET Merit List 2024 को 8 अगस्त को जारी किया जाएगा। जो छात्र प्रोविजनल मेरिट लिस्ट से असंतुष्ट हैं, वे 4 से 6 अगस्त के बीच अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। अंतिम मेरिट लिस्ट के बाद सीट आवंटन प्रक्रिया शुरू होगी।

अंत में, सभी छात्रों को सलाह है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें और समय पर सभी आवश्यक प्रक्रियाओं को पूरा करें। आपके उज्जवल भविष्य की कामना के साथ, हम आशा करते हैं कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

More Educational news

FAQ Related to MHT CET Merit List 2024

अगर मैं MHT CET Merit List 2024 को एक्सेस नहीं कर पा रहा हूँ तो क्या करूँ?

आप CET सेल की तकनीकी हेल्पलाइन पर 9175108612 या 18002660160 पर संपर्क कर सकते हैं।

MHT CET Merit List 2024 कैसे तैयार की जाती है ?

यह मेरिट लिस्ट छात्रों के प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाती है। टाई-ब्रेकिंग पॉलिसी का उपयोग समान अंकों वाले छात्रों के लिए किया जाता है।

MHT CET Merit List 2024 के बाद क्या करना चाहिए ?

मेरिट लिस्ट में चयनित छात्रों को सीट आवंटन प्रक्रिया में भाग लेना चाहिए और अपनी सीट सुनिश्चित करने के लिए आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना चाहिए।

अंतिम MHT CET Merit List 2024 कब जारी होगी ?

अंतिम MHT CET Merit List 2024 को 8 अगस्त को जारी किया जाएगा।

Author

  • Kamal Kumar

    मेरा नाम कमल कुमार है और मैं शिक्षा समाचार,सरकारी नौकरी और सरकारी योजनाओं के बारे में लिखता हूँ। मुझे blogging में दो वर्ष का अनुभव है । मैंने अपने स्नातक की पढ़ाई महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय बीकानेर से की है | मेरा उद्देश्य है कि मेरे लेखों से आपको महत्वपूर्ण जानकारी मिले और आप अपने करियर और भविष्य के लिए सही दिशा में कदम बढ़ा सकें। मेरे लेख सरल भाषा में, सटीक और उपयोगी होते हैं, जो हर वर्ग के पाठक के लिए लाभकारी साबित होते हैं।

    View all posts

Leave a Comment